उपायुक्त, न.वि.स., पटना संभाग  द्वारा विद्यालय भ्रमण के दौरान दिये गये निर्देश।उपायुक्त, न.वि.स., पटना संभाग  द्वारा ज. न. वि., वैशाली के भ्रमण के दौरान दिये गये निर्देश। संविदा के आधार पर भर्ती हेतु सुचना – न. वि. स. शिलांग संभाग के लिए I उपायुक्त, न.वि.स., पटना संभाग  द्वारा ज. न. वि., लोहरदगा के भ्रमण के दौरान दिये गये निर्देश। उपायुक्त, न.वि.स., पटना संभाग  द्वारा ज. न. वि. - I, गया के भ्रमण के दौरान दिये गये निर्देश।  उपायुक्त, न.वि.स., पटना संभाग  द्वारा ज. न. वि., चतरा के भ्रमण के दौरान दिये गये निर्देश।  अभिभावकों से धनराशि की उगाही न करने के संबंध में I विभिन्न पदों पर नियुक्ति हेतु सूचना । मैदानी क्षेत्र के भीतर शिक्षकों के हस्तांतरण के संबंध में। आयुक्त, न. वि. स. को सीधे प्रतिवेदन नहीं देने के संबंध में। उपायुक्त, न.वि.स., पटना संभाग  द्वारा दिये गये निर्देश - 04.09.2016।प्राचार्य/क्लस्टर प्रभारी सहायक आयुक्त/अधिशासी अभियंता के स्तर से कार्रवाई अपेक्षित। उपायुक्त, न.वि.स., पटना संभाग  द्वारा विद्यालय भ्रमण के दौरान दिये गये निर्देश।उपायुक्त, न.वि.स., पटना संभाग  द्वारा दिये गये निर्देश।एन.वी.एस. कर्मचारियों के लिए आयुक्त, न.वि.स से मिलने का समय ।रिक्त पदो की स्थिति दिनांक 25.05.2016 तक
 
सूचना के अधिकार अधिनियम-2005
परिचयः-
दिसम्बर 2004 में लोकसभा में सूचना के अधिकार विधेयक लाया गया। मई 2005 में संसद के दोनो सदनो द्वारा पारित हुआ यह सूचना के अधिकार एक्ट 12 अक्टुबर 2005 से लागू हुआ। की स्वीकृति के 15 जून 2005 मिली और यह विधेयक 21 जून 2005 को गजट आॅफ इंडिया में कानून के रूप में आया। 2002 में जो सूचना की स्वतंत्रता का नियम बनाया गया था वह समाप्त किया गया। राष्ट्रपति की स्वीकृति के 120 दिन पूर्ण होने के उपरांत यह कार्यरूप में दिनांक 12/10/2005 को लागू हुआ।
सूचना की परिभाषाः-
सूचना के अधिकारः इस नियम के तहत लोक सूचना पदाधिकारी के नियंत्रण में निम्नलिखित अधिकार है-
  • सूचना का अर्थ- किसी भी सामग्री का अभिलेख, दस्तावेज, ज्ञापन, ई-मेल, राय, परामर्ष, प्रेस विज्ञाप्ति, परिपत्र, आदेश, लाॅग-बुक, संविदा, प्रतिवेदन, कागजात, नमूना, माॅडल, डाटा चाहें किसी इलेक्ट्रानिक स्वरूप का हो देय है।

नवोदय विद्यालय समिति में सूचना प्राप्ति अधिकार कोषांग का गठन
क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर
1 श्री मदन पाल, 
सहायक आयुक्त (प्रषा.)
लोक सूचना अधिकारी (पी0आई0ओ0)
2 अनुभाग अधिकारी सहायक लोक सूचना अधिकारी (ए0पी0आई0ओ0)
3  उपायुक्त अपीलीय पदाधिकारी
विद्यालय स्तर पर
1 सम्बन्धित जनवि के प्राचार्य लोक सूचना अधिकारी (पी0आई0ओ0)
2 सम्बन्धित जनवि के उप-प्राचार्य या  वरीय शिक्षक जहाॅ उप-प्राचार्य  पदस्थापित नही है। सहायक लोक सूचना अधिकारी (ए0पी0आई0ओ0)
3  उपायुक्त अपीलीय पदाधिकारी
मुख्यालय स्तर पर
(मुख्यालय स्तर पर लोक सूचना अधिकारी विशय वस्तु के अनुसार/अनुभागवार)
वांछित शुल्क
आवेदन शुल्क 10/-
छायाप्रति Rs. 2/- प्रति पृष्ठ
अभिलेख/दस्तावेजों की जाँच शुल्क एक घंटा के लिए कोई शुल्क देय नही है, इसके बाद रू 05/- प्रत्येक 15 मिनट के लिए।  रू 50/-प्रत्येक
डिस्केट अथवा फ््लोपी रू 50/-प्रत्येक
   
टिप्पणीः-
आवेदन शुल्क मुद्रादेश(मनीआॅडर),ड्राफ्ट अथवा पोस्टल आॅडर के रूप में उपायुक्त नवोदय विद्यालय समिति, क्षेत्रीय कार्यालय,पटना के पदनाम से प्रेशित किया जा सकता है।
समय सीमाः-
प्रायः सूचना, आवेदन प्राप्ति से समान्यतः 30 दिनों के अन्दर दिया जाना है। यदि लोक सूचना अधिकारी/सूचना अधिकारी के कार्यालय के पास सूचना अनुपलब्ध है तो ऐसी स्थिति में जहाॅ सूचना उपलब्ध है वहाँ आवेदन को सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के सूचना नियम 6(3) के अन्तर्गत 10 दिनो क अन्दर भेजी जा सकती है आवेदक के जानकारी में।
अपील
ष्यदि आवेदनकर्ता को 30 दिनों के अन्दर वांछित सूचना प्राप्त नहीं होती है तो उस (पुरूश/स्त्री) को अधिकार है कि वह अपीलीय अधिकारी के सम्मुख अपील करे।